Menu
                   
RSS

You Are Visitor No.

web
statistics

धनतेरस से दीपावली तक उत्तर प्रदेश में भरपूर बिजली

लखनऊ/ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने धनतेरस व दीपावली पर प्रदेश में कटौती मुक्त विद्युत आपूर्ति के निर्देश दिए,पावर कारपोरेशन ने भी इसके लिए अतिरिक्त बिजली की व्यवस्था करने का दावा किया है। खास बात है कि कारपोरेशन गांवों में आपूर्ति को तो 24 घंटे नहीं करेगा लेकिन अतिरिक्त बिजली की व्यवस्था कर शेड्यूल को ऐसे व्यवस्थित किया जाएगा कि गांवों में शाम को भी बिजली मिल सके।कारपोरेशन के मुताबिक पर्व में इस बार प्रदेश में बिजली की मांग करीब 17,500 मेगावाट से अधिक होने का अनुमान है। 

प्रमुख सचिव ऊर्जा व पावर कारपोरेशन अध्यक्ष आलोक कुमार ने सोमवार को इस बाबत बैठक कर धनतेरस से दीपावली तक सभी को कटौती मुक्त बिजली आपूर्ति करने के निर्देश दिए। उन्होंने हर विद्युत उपकेंद्र पर देर रात तक अधिकारियों व कर्मचारियों को मुस्तैद रखने को कहा। साथ ही पर्याप्त संख्या में गैंग तैनात कर स्थानीय दोषों को तत्काल ठीक कराने के निर्देश दिए। प्रमुख सचिव ने बताया कि कारपोरेशन प्रबंधन ने प्रदेश के सरकारी व गैर सरकारी विद्युत उत्पादन गृहों से भी ज्यादा बिजली हासिल करने की व्यवस्था की गई है। 

कारपोरेशन ने इसके लिए पीक आवर में लगभग 2500 मेगावाट बिजली पावर एक्सचेंज और केंद्र सरकार के बिडिंग पोर्टल से ली है। इसके अलावा केंद्रीय सेक्टर, केस-वन व कंपटेटिव बिडिंग जैसे अन्य माध्यमों से भी कारपोरेशन बिजली उपलब्धता बढ़ाने में जुटा है। प्रमुख सचिव ने बताया कि बिजली आपूर्ति की मॉनीटरिंग के लिए शक्ति भवन में अधिकारियों को जिम्मा सौंपा गया है। यह अधिकारी पूरे प्रदेश से रिपोर्ट लेंगे। प्रमुख सचिव ने दावा किया कि प्रदेश में कोयले की समस्या को दूर कर लिया गया है, जिससे बारा व ललितपुर की इकाइयां उत्पादन पर आ गई हैैं, जबकि अनपरा में भी 500 मेगावाट की इकाई चालू हो गई है। 

Last modified onTuesday, 17 October 2017 07:13
back to top

इन्हें भी पढ़ें

loading...
Info for bonus Review William Hill here.