Menu
                   
RSS

You Are Visitor No.

web
statistics

किताबों से ओबामा ने कमा लिये 400 करोड़

वाशिंगटनः हिन्दी गौरव के यूएसए संवाददाता विलियम थॉम्पसन की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका के राष्ट्रपति को पद पर रहते हुए भारी वेतन और सुविधाएं तो मिलती ही हैं, लेकिन पद छोड़ने के बाद भी उनकी कमाई कम नहीं होती। पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा इसके ताजा उदाहरण हैं, जिन्होंने अपनी नई किताब के लिए 400 करोड़ की डील की है।ओबामा की पिछली किताबें भी इसी समूह ने प्रकाशित की थीं। जबकि मिशेल इससे पहले अमेरिकी ग्रोन नाम से एक किताब लिख चुकी हैं, जिसमें अच्छे खानपान की आदतों का जिक्र है। नई किताब ओबामा के राष्ट्रपति के तौर पर कामकाज और मिशेल के व्हाइट हाउस के अनुभवों के इर्दगिर्द रहेगी। यह किसी पूर्व राष्ट्रपति की किताबों का प्रकाशन का सबसे बड़ा करार है। 

पेंग्विन रैंडम हाउस ने सबको पछाड़ते हुए प्रकाशन का यह अधिकार हासिल किया। ओबामा फाउंडेशन ने बुधवार को एक बयान में कहा कि ओबामा और उनकी पत्नी अलग-अलग एक किताब लिखेंगे। उस किताब से मिली एक बड़ी रकम धर्मार्थ कार्यों के लिए दी जाएगी।ओबामा अपनी पहली तीन किताबों से 104 करोड़ रुपये पहले ही कमा चुके हैं। उन्होंने आत्मकथा ड्रीम्स ऑफ माई फादर, द ऑडिसिटी ऑफ माई होप और राष्ट्रपति रहने के दौरान ऑफ द आई सिंग: ए लेटर टू माई डॉटर्स किताब लिखी। 

अमेरिकी यूनिविर्सटी की शोध फर्म कोगोड स्कूल ऑफ बिजनेस एट के अनुसार, ओबामा दंपति अगले 15 सालों में पेंशन, किताबों की कमाई और भाषणों से करीब 20 करोड़ डॉलर यानी करीब 1687 करोड़ रुपये की कमाई करेंगे। फर्म ने बिल क्लिंटन और हिलेरी को एक भाषण पर मिलने वाले 1.4 करोड़ रुपये के आधार पर आकलन किया कि ओबामा को भी इससे 15 सालों में करीब एक हजार करोड़ रुपये कमा सकते हैं। 

back to top

इन्हें भी पढ़ें

loading...
Info for bonus Review William Hill here.