Menu
                   
RSS

You Are Visitor No.

web
statistics

अखरोट और अलसी के साथ दाना मैथी का चूर्ण है रामबाण

अखरोट को कई रोगों के लिए उपचार हेतु औषधि माना जाता है! अलसी को रक्त पतला करने और शरीर से अनावश्यक चर्बी हटाने में सहायक समझा जाता है! दाना मैथी जहां मधुमेह और गठिया जैसे रोगों में रामबाण है तो इन तीनों को मिलाकर बनाया हुआ चूर्ण किसी संजीवनी से कम नहीं होता है।

 

विधी--- 150 ग्राम अखरोट
200 ग्राम दाना मैथी
200 ग्राम अलसी बीज

तीनों चीजों को हल्की आंच पर कढ़ाई में भूना जाता है जब तक कि अलसी के बीच चटकने न लगें और दाना मैथी का रंग पक कर भूरा न हो जाये।

पक जाने के बाद तीनों चीजों को ठण्डा होने के लिए रख दें।
ठण्डा होने के उपरांत मिक्सी में पीस लें।
नोट- दाना मैथी कड़वी होती है इसलिए थोड़ी सी फूल मिश्री मिलाई जा सकती है पीसते वक्त।

फायदा--- पेट संबंधी सभी रोगों के लिए, शरीर से मोटापा घटाने व शरीर में ऊर्जावान चुस्ती लाने के लिए, डायबिटीज( मधुमेह) रोग में विशेष लाभप्रद, जोड़ों के दर्द में फायदे के लिए व एक तेजस्वी मुख मंडल के लिए इस चूर्ण का प्रयोग सादा या हल्के गुनगुने पानी के साथ सुबह खाली पेट ( एक चम्मच) व दोपहर व रात के खाने के 10 मिनट बाद एक-एक चम्मच किया जाता है।

थॉयरॉएड रोग को दूर करने के लिए इस चूर्ण में बादाम 150 ग्राम व कालीमिर्च 50 ग्राम मिलाई जा सकती है।

खबर अगर पसंद आई हो तो कृपया इसी प्रकार की नई जानकारियों के लिए हमें फाॅलो जरूर करें व लाइक कर के अपने कमेंट अवश्य दें।

Read more...

कृत्रिम घुटने की कीमत में की 69 फीसदी की कमी

नई दिल्ली/ केंद्र सरकार ने बुधवार को घुटनों के मरीजों को बड़ी सौगात देते हुए विभिन्न श्रेणी के कृत्रिम घुटनों की कीमत में 59 से 69 फीसदी तक की कटौती की घोषणा की। इसके साथ ही अब मरीज लाखों रुपये की बजाय हजारों रुपये में घुटने की दर्द से निजात पा सकेंगे। केंद्रीय रसायन एवं उवर्रक मंत्री अनंत कुमार ने सरकार के फैसले की जानकारी दी। 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा लालकिले की प्राचीर से मंगलवार को सस्ती दवाओं की उपलब्धता की घोषणा के तुरंत बाद यह कदम उठाया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कृत्रिम घुटने को दवा की श्रेणी में रखा है। एनपीपीए ने दवा मूल्य नियंत्रण आदेश के तहत कृत्रिम घुटने की कीमतों को नियंत्रित करने का आदेश जारी किया है, जो तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है। 

फैसले से कितने कम हुए दाम 

घुटना प्रत्यरोपण के प्रकार         पहले              अब             

1.कोबाल्ट क्रोमियम              1,58,324      54,720            

(सबसे अधिक इस्तेमाल)

2.विशेष धातु से जैसे टाइटेनियम

और ऑक्साइड जीरकोनियम से बने 2,49,251 / 76,600

3. उच्च लचीला प्रत्यारोपण            1,81,728 /56,490

4. रीविजन इम्प्लांट                      2,76,869 /1,13,950

    

कैंसर और टीबी के मरीजों का विशेष प्रत्यरोपण के लिए एनपीपीए ने अधिकतम 1,13,950 रुपये तय किए हैं। 

Read more...

मीडिया ने जांची अजान की ध्वनि प्रतिरोधकता,प्रदूषण स्तर के पार निकली

नई दिल्ली: गायक सोनू निगम के बयान से उठे विवाद के बाद देश के अलग अलग शहरों में न्यूज रिपोर्टर्स ने पड़ताल की कि आखिर अजान से कितना ध्वनि प्रदूषण होता है. सभी रिपोर्टर्स सुबह चार से पांच बजे के बीच अलग अलग शहरों में अजान के वक्त पहुंचे और जमीनी हकीकत का पता लगाया.

मुंबई में सोनू निगम के घर से 500 मीटर की दूरी पर एक मस्जिद है. सुबह करीब पांच बजे अजान के वक्त एबीपी न्यूज़ की टीम ने मोबाइल में ध्वनि प्रदूषण की जांच की. इस दौरान अजान के वक्त 60 और 77 डेसिबल के बीच ध्वनि प्रदूषण रिकॉर्ड किया गया. इसका मतलब ये हुआ कि नियम से औसत से 23.5 डेसिबल ज्यादा ध्वनि पर अजान दी जा रही थी.

मुंबई के अलावा राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी अजान से होने वाले ध्वनि प्रदूषण की जांच की गई. दिल्ली में चांदनी चौक की फतेहपुरी मस्जिद और जामा मस्जिद में जब सुबह अजान हुई उस वक्त 60-80 में डेसिबल के बीच ध्वनि प्रदूषण रिकॉर्ड किया गया. यहां भी नियम से औसत 25 डेसिबल ज्यादा ध्वनि पर अजान दी जा रही थी.

Read more...

हवा के कम दबाव के कारण जापान में बर्फीला तूफान

होक्काइदो: कम दबाव वाले वायुक्षेत्र के विकसित होने के कारण मंगलवार को जापान के उत्तरी क्षेत्रों में बर्फ़ के साथ तूफ़ान आया लेकिन तोक्यो सहित कान्तो क्षेत्र में ग्रीष्मकालीन तापमान बना रहा।

जापान के मौसम विभाग ने बताया कि होक्काइदो के पास हवा के कम दबाव क्षेत्र के साथ गर्म हवा से उत्तरी जापान में तेज़ हवाएं चल रही हैं और बारिश और बर्फ़बारी हो रही है।

होक्काइदो के एक गाँव माक्कारि में 151 किलोमीटर प्रति घंटे की गति वाले हवा के झोंके रिकॉर्ड किए गए।

इस बीच, इसी दबाव क्षेत्र द्वारा लाई गई गर्म दक्षिणी हवाओं के कारण कान्तो और अन्य क्षेत्रों में दिन का तापमान बढ़ गया।

मंगलवार को गुन्मा प्रिफ़ैक्चर के अंदरुनी शहर ताकासाकि में तापमान 30 दशमलव 6 डिग्री तक पहुंच गया। यह कान्तो का वर्ष का अब तक का सबसे अधिक गर्म दिन था।

Read more...

इन्हें भी पढ़ें

loading...
Info for bonus Review William Hill here.