Menu
                   
RSS

You Are Visitor No.

web
statistics

सॉफ्टबैंक को Ola और Snapdeal ने दिया 2300 करोड़ रूपये का झटका

नई दिल्ली: भारतीय स्टार्टअप उद्योग के सबसे बड़े रणनीतिक निवेशक सॉफ्टबैंक ग्रुप को यहां दो सबसे बड़े निवेश से भारी घाटा उठाना पड़ा है। कंपनी की तरफ से बुधवार को बताया गया कि स्नैपडील और ओला में उसे 35 करोड़ डॉलर यानी करीब 2,351 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। जापान की कंपनी सॉफ्टबैंक दूरसंचार से लेकर इंटरनेट तक करीब सभी क्षेत्रों में निवेश करती है। इसने भारत में तकरीबन 672 अरब रुपये के निवेश की प्रतिबद्धता जताई है।

कंपनी ने घाटे के जो ताजा आंकड़े जारी किए हैं, वे 31 दिसंबर 2016 को खत्म नौ महीनों की अवधि के लिए हैं। इससे पहले नवंबर, 2016 में सॉफ्टबैंक ने बताया था कि 30 सितंबर को खत्म छमाही में उसे स्नैपडील और ओला में निवेश से करीब 3,700 करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा। उस दौरान बताया गया था कि घाटे की सबसे बड़ी वजह स्थानीय करेंसी (रुपये) के मुकाबले जापान की करेंसी येन में मजबूती रही। बहरहाल, कमाई और निवेश की अपनी ताजा रिपोर्ट में सॉफ्टबैंक ने कहा, ‘भारत में कंपनी ने जो निवेश किया, उसका उचित मूल्य कम होने के कारण घाटा उठाना पड़ा।

’ सॉफ्टबैंक ने अक्टूबर, 2014 में टैक्सी एग्रीगेटर ओला में 21 करोड़ डॉलर और ई-कॉमर्स कंपनी स्नैपडील में 62.5 करोड़ डॉलर का निवेश किया था। जापानी निवेशक ने बाद में भी दोनों कंपनियों में निवेश किया था। ओला और स्नैपडील की कीमत में कमी की खबर ऐसे समय आई है जब दोनों कंपनियां फंड जुटाने के लिए निवेशकों से बातचीत कर रही हैं।

Last modified onThursday, 09 February 2017 06:52
back to top

इन्हें भी पढ़ें

loading...
Info for bonus Review William Hill here.