Menu
                   
RSS

You Are Visitor No.

web
statistics

जून होगा ब्रिटेन में आम चुनाव

लंदनः ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने आठ जून को मध्यावधि चुनाव कराने का आह्वान किया है. प्रस्तावित चुनाव को लेकर आज हाउस ऑफ कॉमन्स में वोट होगा और मे को 2020 से पहले चुनाव कराने के लिए संसद का समर्थन लेना होगा.

टेरीज मे की घोषणा के बाद उनके सहयोगियों के साथ ही विपक्षी भी आश्चर्यचकित हैं. उन्होंने कहा कि ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर निकलने के बाद राजनीतिक स्थिरता लाने का देश में यह एक मात्र रास्ता है. प्रधानमंत्री मे ने इससे पहले मध्यावधि चुनाव कराने की संभावना से इंकार किया था. जल्द चुनाव कराने पर मे ने कहा है कि मेरा मानना है कि आगामी कई सालों तक सुरक्षा और निश्चितता का एकमात्र रास्ता चुनाव कराना है.

ब्रिटेन के दूसरे राजनीतिक दलों पर आरोप लगाया कि वे खेल कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि यह जोखिम ब्रेग्जिट को सफल बनाने की हमारी क्षमता है और इससे देश की अनिश्चितता और अस्थिरता दूर होगी. उन्होंने कहा कि इसलिए हमें आम चुनाव कराने की जरूरत है. इस वक्त हमें यह कराना है.

Read more...

नाटो ने कहा यूरोप सबसे खतरनाक

लंदन: यूरोप में नैटो के कमांडर ने लंदन हमले पर प्रतिक्रिया जताते हुए कहा है कि यूरोपीय महाद्वीप विश्व के सबसे ख़तरनाक इलाक़ों में से एक है।गुरुवार को अमरीकी सेनेट के सशस्त्र बलों की समिति की बैठक में कोर्टिस स्कापोरोती ने कहा, आज यूरोप में हमें जितने ख़तरों का सामना है, वह दुनिया में किसी भी इलाक़े से सबसे अधिक हैं

यूरोप में नैटो के कमांडर का कहना था कि लंदन में होने वाला हालिया आतंकवादी हमला, यूरोप की जटिल स्थिति को दर्शाता है।उन्होंने कहा कि आज यूरोप को दो चुनौतियों का सामना है, पहली चुनौती यह कि सीरिया और मध्यपूर्व के अन्य इलाक़ों में हिंसा में लिप्त आतंकवादी यूरोपीय देशों की ओर लौट रहे हैं, दूसरी चुनौती दाइश के वह तत्व हैं, जो यूरोपीय देशों में मौजूद हैं।

ग़ौरतलब है कि बुधवार को लंदन में हमले में कम से कम 5 लोगों की मौत हो गई और लगभग 40 अन्य घायल हो गए।यूरोपीय देश आतंकवाद को लेकर ऐसी स्थिति में चिंता व्यक्त कर रहे हैं जब सीरिया और इराक़ में इन देशों ने आतंकवाद का खुलकर समर्थन किया है और यमन के ख़िलाफ़ सऊदी हमलों को हरी झंडी दिखाई है।

Read more...

लंदन में संसद के पास आतंकी हमले में 5 की मौत, 40 जख्मी

लंदन: लंदन में संसद के पास आतंकी हमला हुआ है. इस हमले में पांच लोग मारे गए हैं जबकि 40 जख्मी हुए हैं. हमलावर कार से आया था और उसने कई लोगों को रौंद दिया. इस हमले में किसी भारतीय के हताहत होने की खबर नहीं है.

सेंट्रल लंदन के बेहद संवेनशील इलाके में बुधवार दोपहर भारी अफरातफरी मच गई. लंदन की संसद वेस्टमिंस्टर पैलेस के पास बने वेस्टमिसंटर ब्रिज पर एक एसयूवी कार ने कहर बरपा दिया.

हमला लंदन की संसद के पास हुआ था लिहाजा तुरंत चारों तरफ सुरक्षाकर्मियों की फौज खड़ी हो गई. तत्काल संसद की कार्रवाई रोक दी गई. संसद की इमारत को सील कर दिया गया. वेस्टमिंस्टर अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया गया. लंदन आई के नाम से मशहूर जायंट व्हील में लोग कुछ देर तक फंसे रह गए.

Read more...

ब्रिटेन की संसद से ब्रेक्जिट बिल पास हुआ

लंदन: ब्रिटिश संसद ने ब्रेक्जिट बिल पारित कर दिया। इसके साथ ही प्रधानमंत्री टेरीजा मे को यूरोपीय संघ से ब्रिटेन को बाहर निकालने की दिशा में कदम बढ़ाने का अधिकार मिल जाएगा। इस बिल पर संसद के ऊपरी सदन हाउस ऑफ लार्ड में प्रधानमंत्री को दो बार हार का सामना करना पड़ा था। निचले सदन हाउस ऑफ कॉमन्स ने यूरोपीय संघ (बाहर निकलने की अधिसूचना) बिल को बिना कोई बदलाव के ही पारित किया है।।

हाउस ऑफ कॉमन्स ने सोमवार को पारित बिल में हाउस ऑफ लार्ड द्वारा किए गए दोनों संशोधनों को दरकिनार कर दिया। संसद के ऊपरी सदन ने सरकार से ब्रेक्जिट वार्ता शुरू होने के तीन माह के भीतर यूरोपीय संघ के नागरिकों के अधिकार की रक्षा करने की मांग की थी। दूसरे संशोधन में हाउस ऑफ लार्ड ने किसी ब्रेक्जिट समझौते पर संसद में सार्थक मतदान की मांग की थी।

निचले सदन से पारित होने के बाद अब बिल को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पास भेजा जाएगा। उनकी सहमति के बाद यह कानून बन जाएगा। इसके बाद प्रधानमंत्री टेरीजा इसी सप्ताह लिस्बन समझौते के अनुच्छेद 50 सैद्धांतिक रूप से काम शुरू कर सकती हैं। अनुच्छेद 50 में फेरबदल करने की सीमा मार्च में समाप्त हो जाएगी।

 

Read more...

इन्हें भी पढ़ें

loading...
Info for bonus Review William Hill here.