Menu
                   
RSS

You Are Visitor No.

web
statistics

ब्राजील: दुर्घटनाग्रस्त विमान का ब्लैक बॉक्स मिला

ला यूनियन: कल हृदय विदारक दुर्घटनाग्रस्त हुए ब्राजील के विमान का ब्लैक बॉक्स प्राप्त हो गया है जिससे  विमान के क्रैश होने के सही कारणों का पता चल जायेगा। वहीं विमान में सवार 81 लोगों में से 76 लेगों की मौत की पुष्टि की गई है। ब्राजील की फुटबॉल टीम को लेकर जा रहे कोलंबिया की पहाड़ियों में दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान के फ्लाइट डेटा, और कॉकपिट आवाज रिकॉर्डिंग सहित ब्लैक बॉक्सों को आपात कर्मियों ने ढूंढ लिया है।अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी है। पश्चिमोत्तर कोलंबिया में एंटिओकिया विभाग के गवर्नर लुइस पेरेज गुतिएरेज ने कल घोषणा की कि विमान के दो ब्लैक बॉक्सों को ढूंढ लिया गया है। बाद में विमानन अधिकारियों ने भी इसकी पुष्टि की।

Read more...

कोलंबिया के गृहयुद्ध को समाप्त करने के लिये राष्ट्रपति सांतोस का मिला नोबेल शान्ति पुरस्कार

कोलंबिया सिटीः 50 साल से अधिक समय से चल रहे कोलंबिया के मृहयुद्ध को समाप्त करने का इनाम कोलंबिया के राष्ट्रपति को नोबेल शान्ति पुरस्कार के रूप में मिला है। कोलंबिया में हांलाकि हाल ही में हुए जनमत संग्रह में युद्ध विराम प्रस्ताव पर आम सहमति नहीं बन पाई है लेकिन राष्ट्रपति सांतोस के प्रयासों को विश्व के सबसे अच्छे प्रयासों में मानते हुए नोबेल समिति ने उनका इस वर्ष का शान्ति पुरस्कार देने का निर्णय लिया।नोबेल समिति ने कोलंबिया के राष्ट्रपति हुआन मैनुएल सांतोस को इस वर्ष के नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया है। समिति का कहना है कि उसने राष्ट्रपति सांतोस को देश में आधी शताब्दी से भी अधिक समय से चल रहे गृह युद्ध को समाप्त करने के उनके प्रयासों के कारण चुना है। उन्होंने कहा कि इस पुरस्कार को कोलंबिया के लोगों के प्रति सम्मान के रूप में देखा जाना चाहिए क्योंकि देश के लोग शांति हासिल करने के लिए बड़ी कठिनाइयों से गुज़रे हैं।

Read more...

कोलंबिया की शांति संधि को देश की जनता ने ठुकराया

बोगाटाः कोलंबिया में हाल ही हुई शांति संधि को वहां की जनता ने कराये गये जनमत संग्रह से ठुकरा दिया है। वोटों की गिनती के पूरे परिणाम आने बाकी हैं लेकिन 50 फीसदी से ज्यादा वोट शांति संधि के विरोध में पड़ने के बाद राजनेताओं की स्थिति हास्यपद हो गई है कि उन्होंनें जनता को विश्वास में लिये बिना ही इस शान्ति समझाते को अंजाम दिया और देश में लागू करने की घोषण भी कर डाली थी।कोलंबिया में मतदाताओं ने 50 वर्षों से अधिक समय से जारी सशस्त्र संघर्ष को समाप्त करने के लिए विद्रोही बलों के साथ एक शांति संधि को बहुत कम मतों के अंतर से नकार दिया है। 

रविवार को करवाए गए जनमत संग्रह में लोगों से कहा गया था कि वे सरकार तथा कोलंबिया के विद्रोही सशस्त्र बल यानी एफ़एआरसी के बीच ऐतिहासिक संधि को स्वीकृति दें। दोनों पक्षों के बीच जारी गृहयुद्ध में 2 लाख से अधिक लोग मारे गए हैं। 

99.9 प्रतिशत मतों की गिनती होने तक 50.21 प्रतिशत मतदाता इस संधि के विरोध में थे जबकि 49.78 प्रतिशत इसके पक्ष में थे। विरोध में पड़े मतों और पक्ष में पड़े मतों के बीच का अंतर केवल लगभग 0.43 प्रतिशत था। 

कोलंबियाई राष्ट्रपति हुआन मैन्युअल सांतोस ने नतीजे को स्वीकार करते हुए कहा है कि वे अपने पद की समयावधि के अंतिम क्षणों तक शांति के प्रयास करते रहेंगे। 

सांतोस चाहते थे कि यह शांति संधि लोकमत द्वारा अनुमोदित हो। लेकिन यह नाकामी दिखाती है कि अनुमान से अधिक लोगों ने इस संधि का विरोध किया है जिसमें एफ़एआरसी लड़ाकों को कम दंड देना संभव बनाया जा सकता था।

Read more...

कोलम्बिया सरकार का फ़ार्क गुट के साथ एेतिहासिक शांति समझौता

बोगाटोः कोलम्बिया सरकार और वामपंथी विद्रोही गुट फ़ार्क ने औपचारिक रूप से शांति समझौते पर हस्ताक्षर कर दिए हैं।कोलंबिया की सरकार और वामपंथी विद्रोही गुट के बीच बहुप्रतिक्षित शांति समझौता हो गया हैं। गौरतलब है कि इससे वर्षों से चली आ रही क्षेत्र की अशांति इस समझौते के साथ खत्म हो जायेगी। 

इस शांति समझौते पर हस्ताक्षर के अवसर पर संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव बान की मून, अमरीका के विदेश मंत्री जाॅन केरी, क्यूबा के राष्ट्रपति राओल कास्त्रो और लेटिन अमरीकी देशों के कई राष्ट्राध्यक्ष भी उपस्थित थे। क्यूबा ने चार साल तक कोलम्बिया की सरकार और फ़ार्क विद्रोहियों के बीच वार्ता की मेज़बानी की है। शांति समझौते के अंतर्गत फ़ार्क के साढ़े सात हज़ार लड़ाके अपने पहाड़ी और जंगली ठिकानों से निकल जाएंगे और संयुक्त राष्ट्र संघ की निगरानी में उनका निरस्त्रीकरण किया जाएगा। कार्टिजेना में फ़ार्क विद्रोहियों के नेता तिमान्शेको और कोलम्बिया के राष्ट्रपति मैनुअल सांतोस ने शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए। कोलम्बिया के राष्ट्रपति ने कहा कि उन्हें आशा है कि यह समझौता एक नए युग की शुरुआत बनेगा। इस शांति समझौते के बाद कोलम्बिया में पिछले 52 बरस से चला आ रहा संघर्ष अब समाप्त हो जाएगा। इस समझौते के साथ ही यूरोपीय संघ ने भी कोलम्बिया के फ़ार्क विद्रोहियों को चरमपंथी संगठनों की अपनी सूची से हटा दिया है।

 

 

Read more...

इन्हें भी पढ़ें

loading...
Info for bonus Review William Hill here.