Menu
                   
RSS

You Are Visitor No.

web
statistics

सोलोमन द्वीप में 8.0 तीव्रता का भूंकप

वेलिंगटन: सोलोमन द्वीप में 8.0 तीव्रता का भूकंप आने के बाद प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने कहा है कि इससे नजदीकी द्वीपों पर सुनामी की लहरें आ सकती हैं।खबर लिखे जाने तक सुनामी की चेतावनी को वापिस ले लिया गया है वहीं किनारे के क्षेत्रों में निवासियों को आफ्टा शॉक के लिये अलर्ट रहने को बोला गया है। अभी तक किसी भी प्रकार की जन-धन हानि की कोई सूचना नहीं है। 

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा कि भूकंप पापुआ न्यू गिनी (पीएनजी) के अरावा में 167 किलोमीटर की गहराई में आया।भूकंप से जानमाल के नुकसान की तत्काल कोई खबर नहीं है। सोलोमन द्वीप प्रशांत क्षेत्र के भौगोलिक तौर पर सक्रिय ‘‘रिंग ऑफ फायर’’ पर स्थित है।

Read more...

न्यूज़ीलैण्ड के प्रधानमंत्री ने अप्रत्याशित रूप में अपने पद से त्यागपत्र दे दिया

वैलिंगटनः  न्यूज़ीलैण्ड के प्रधानमंत्री ने अप्रत्याशित रूप में अपने पद से त्यागपत्र दे दिया।जॉन-की ने सोमवार 5 दिसंबर को अचानक अपने त्यागपत्र की घोषणा की है।  उन्होंने पत्रकारों से वार्ता करते हुए कहा कि अबतक मैंने जितने भी फ़ैसले लिए हैं उनमे सबसे अधिक कठोर यह निर्णय है।न्यूज़ीलैण्ड के प्रधानमंत्री जॉन-की ने कहा कि मैंने अबतक अपने देश की पूरी क्षमता के साथ सेवा की है।  उन्होंने कहा कि मैंने स्वयं को कभी भी नेता नहीं बल्कि देश का सेवक समझा है।  उन्होंने कहा कि राजनीति ने उनके पारिवारिक जीवन को बहुत प्रभावित किया है।जॉन-की ने कहा कि उनके लिये राजनीति छोड़ने का यह उचित समय है। उन्होंने कहा कि मैंने अभी भविष्य के लिये कोई योजना नहीं बनाई है लेकिन संसद में बना रहूंगा ताकि उनका निर्वाचन क्षेत्र उपचुनाव से बचा रहे।ज्ञात रहे कि 55 वर्षीय जॉन-की 19 नवंबर 2008 को न्यूजीलैंड के 38वें प्रधानमंत्री चुने गये थे।  कुछ लोगों ने उनके त्यागपत्र का कारण अर्थव्यवस्था को जबकि कुछ अन्य ने पारिवारिक बताया है।

Read more...

न्यूज़ीलैंड के तटीय क्षेत्र में 7.1 तीव्रता का भूकंप

क्राइस्टचर्चः प्राप्त समाचारों के अनुसार, न्यूज़ीलैंड के तटीय क्षेत्र उत्तरी आइलैंड में गुरुवार रात 7.1 तीव्रता का भूकंप आया जिसके बाद सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गयी। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा है कि भूकंप का केन्द्र गिसबोर्न तट से 169 किलोमीटर दूर समुद्र में 30 किलोमीटर की गहराई में था। रेडियो न्यूजीलैंड का कहना है कि सुनामी के खतरे के दृष्टिगत आपात कार्यवाही की जा रही है।

यूएस नेशनल सुनामी वार्निंग सेंटर ने भूकंप के लगभग एक घंटे बाद सुनामी की चेतावनी जारी की और साथ ही कनाडा और अमेरिका के तटीय क्षेत्रों में रहने वालों को अलर्ट कर दिया। ज्ञात रहे कि एक दिन पहले भी इसी क्षेत्र में भूकंप आया था जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.7 मापी गयी। । उधर चिली की नौसेना ने भी भूकंप के तेज़ झटके की सूचना दी किन्तु कोई अलर्ट जारी नहीं किया।

Read more...

इन्हें भी पढ़ें

loading...
Info for bonus Review William Hill here.