Menu
                   
RSS

You Are Visitor No.

web
statistics

सीरिया में फ़ुरात डैम की तबाही से हज़ारों लोगों की जान ख़तरे में

रक़्क़ा: सीरिया के उत्तरी शहर रक़्क़ा के निकट स्थित फ़ुरात डैम पर हुए आतंकी हमले के कारण इस डैम की सप्लाई सेवा ठप्प हो गयी है।रिपोर्ट के अनुसार फ़ुरात डैम के एक इन्जीनियर का कहना है कि आतंकवादियों की गोलाबारी की वजह से विद्युत उपकेन्द्र ख़राब हो गया है। विशेषज्ञ का कहना है कि बिजली घर के आसपास होने वाली भीषण बमबारी की वहज से वहां जाना असंभव है।

विशेषज्ञों के अनुसार डैम के पानी के सतह से ऊपर जाने के कारण आसपास की नदियों में बाढ़ आ जाएगी और कृषि ज़मीनें तबाह हो जाएंगी। विशेषज्ञों का कहना है कि यदि समय रहते इसका कोई उपाय न निकाला गया तो क्षेत्र के हज़ारों लोगों की जान को ख़तरा है।

इससे पहले संयुक्त राष्ट्र संघ ने अमरीका के हवाई हमले और isis के हमले में डैम की तबाही की स्थिति में मानवीय त्रासदी के उत्पन्न होने की ओर से सचेत किया था।

ज्ञात रहे कि अरब और कुर्द सैनिकों के मिलकर बनी सीरियन डेमोक्रेटिक सेना फ़ुरात डैम पर नियंत्रण प्राप्त करने के लिए isis से तबक़ा शहर के निकट युद्ध कर रहे हैं। इस डैम और तबक़ा शहर पर isis का नियंत्रण है। 

Read more...

सीरिया में स्कूल पर हवाई हमला,33 जान गईं

दमिश्क: सीरिया में कथित तौर पर अमेरिकी नेतृत्व वाली गठबंधन सेना द्वारा किए गए हवाई हमले में 33 नागरिकों की मौत हो गई. हमला सीरिया के अल-रक्का प्रांत में एक स्कूल को निशाना बनाकर किया गया. इस स्कूल में रीफ्युजी लोगों ने आश्रय ले रखा था.

बुधवार को मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई. समाचार एजेंसी एफे ने सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स (एसओएचआर) के हवाले से कहा है, “हमले का शिकार हुए सभी लोग देश के विभिन्न हिस्सों से आए हुए शरणार्थी थे, जिन्होंने अल-मनसौरा इलाके के एक स्कूल में शरण ले रखी थी. यह इलाका सीरिया में इस्लामिक स्टेट (आईएस) का प्रमुख गढ़ माना जाता है.”

हवाई हमलों का निशाना बने स्कूल के मलबे से 33 शवों को निकाला गया. इलाके के निवासियों ने एसएचओआर को बताया कि स्कूल में होम्स और अलेप्पो से आए हुए लगभग 40 विस्थापित परिवार रह रहे थे. मलबे में अभी भी शवों के दबे होने की आशंका है.

Read more...

सीरिया की मस्जिद पर हवाई हमला, 42 की मौत

बेरूत: उत्तरी सीरिया के एक गांव में स्थित मस्जिद पर हुए हवाई हमलों में कम से कम 42 लोग मारे गए और दर्जनों घायल हो गए. सीरियन ऑब्जर्वेटरी फार ह्यूमन राइट्स के प्रमुख रामी अब्देल रहमान ने यह जानकारी दी.

उन्होंने कहा, ‘अज्ञात युद्धक विमानों ने अलेप्पो प्रांत की एक मस्जिद पर शाम की नमाज के वक्त हवाई हमला किया जिसमें 42 लोग, अधिकांश आम नागरिक, मारे गए और सौ से अधिक लोग घायल हो गए.’ अलेप्पो से 30 किलोमीटर दूर अल जिनेह गांव में मस्जिद के मलबे में अभी भी लोग फंसे हुए हैं.

Read more...

पालमीरा के क़िले पर सीरिया की सेना का नियंत्रण

तदमुर: सीरिया की सेना बुधवार को हुम्स प्रांत के तदमुर शहर के क़िले को दाइश के क़ब्ज़े से स्वतंत्र कराने में सफल रही।सीरिया की सरकारी समाचार एजेन्सी की रिपोर्ट के अनुसार सीरिया की सेना इसी प्रकार रूस के युद्धक विमानों की सहायता से पश्चिमी सीरिया के हुम्स प्रांत के तदमुर शहर के पश्चिमी द्वारा की रणनैतिक पहाड़ियों पर नियंत्रण करने में सफल रही।

दाइश ने मई 2015 में तदमुर शहर पर नियंत्रण कर लिया था।इस एेतिहासिक शहर पर नियंत्रण के बाद इस आतंकी गुट ने इस शहर की बहुत सी एेतिहासिक धरोहरों को तबाह कर दिया था। पिछले वर्ष के आरंभ में सीरिया की सेना और स्वयं सेवी बलों ने तदमुर या पालमीरा शहर से आतंकियों को खदेड़ दिया था किन्तु दिसंबर 2016 में दाइश ने एक फिर इस शहर पर क़ब्ज़ा कर लिया था।

वर्ष 2011 से सीरिया में अमरीका और सऊदी अरब समर्थित आतंकवादियों ने बश्शार असद की क़ानूनी सरकार को गिराने के लिए व्यापक हमले आरंभ किए।सीरिया में आतंकवादी कार्यवाहियों के दौरान अब तक लाखों लोग हताहत जबकि दसियों लाख लोग बेघर हो चुके हैं। 

Read more...

इन्हें भी पढ़ें

loading...
Info for bonus Review William Hill here.