Menu
                   
RSS

You Are Visitor No.

web
statistics

सऊदी अरब के शाही महल पर हमले की कोशिश नाकाम

रियाद/ सऊदी अरब के जेद्दा स्थित शाही महल के प्रवेश द्वार पर एक बंदूकधारी के हमले में महल के दो सुरक्षाकर्मियों की मौत हो गई। तीन अन्य सुरक्षाकर्मी घायल हो गए। महल के मुस्तैद सुरक्षाकर्मियों ने हमलावर को मार गिराया।

इससे पहले बीते गुरुवार को सऊदी पुलिस ने राजधानी रियाद में आइएस से जुड़े आतंकियों के तीन ठिकानों पर छापे मारे थे। इस दौरान एक ठिकाने पर हुई मुठभेड़ में दो संदिग्ध मारे गए थे और पांच अन्य लोगों को गिरफ्तार किया गया था।

सऊदी गृह मंत्रालय के अनुसार हमलावर की पहचान 28 साल के सऊदी नागरिक के रूप में की गई है। उसके पास से एक एके-47 राइफल और तीन ग्रेनेड बरामद हुए। वह हुंडई कार से आया और अल-सलाम महल की पश्चिमी जांच चौकी पर तैनात रॉयल गा‌र्ड्स पर गोलीबारी करने लगा। उसके कायराना हमले में दो सुरक्षाकर्मी शहीद हो गए। जवाबी कार्रवाई में वह मारा गया।

इस घटना के बाद सऊदी अरब में अमेरिकी दूतावास ने अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है। इसमें अमेरिकी नागरिकों से कहा गया है कि वे शहर में कहीं भी जाने में सावधानी बरतें। उल्लेखनीय है कि सुन्नी बहुल इस देश में 2014 से हुए कई आतंकी हमलों की जिम्मेदारी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) ने ली है। सऊदी अरब आइएस के खिलाफ सीरिया और इराक में चल रहे अमेरिका नीत गठबंधन के सैन्य अभियान का हिस्सा है।

 

Read more...

सऊदी अरब की हज से अरबों की कमाई

सऊदी अरब / सऊदी अरब को इस वर्ष की हज से कम से कम पांच अरब से अधिक डालर की आय होगी।सऊदी अरब की महत्वपूर्ण आय में से एक, हज से होने वाली अरबों डाॅलर की आमदनी है।

पवित्र मक्के के चेंबर आॅफ़ कामर्स के प्रमुख माहिर जमाल ने बताया है कि सन 2017 के हज से सऊदी अरब को 5.33 से 6.67 अरब डालर की आमदनी होगी।  उन्होंने कहा कि पिछले साल हज से होन वाली आय 3.37 अरब डाॅलर थी।

माहिर जमाल का कहना है कि पिछले साल की तुलना में इस वर्ष हज से होने वाली आय में उल्लेखनीय वृद्धि होती दिखाई दे रही है।  हालांकि सऊदी अरब की आय का मुख्य स्रोत तो तेल है किंतु तेल की गिरती क़ीमतों ने इस देश की अर्थव्यवस्था को बुरी तरह से प्रभावित किया है।

ज्ञात रहे कि सऊदी अरब का वित्त मंत्रालय घोषणा कर चुका है कि इस वर्ष के आरंभिक छह महीनों में देश को 51 प्रतिशत बजट घाटे का सामना है।

 

    

Read more...

कर्जा मांगने के लिये पूरी बारात लेकर साथ गये सऊदी प्रिंस

दुबईः कर्जा मांगने के लिये पूरी बारात लेकर साथ जायेंगे सउदी के प्रिंस। यह खबर मीडिया में चचा का विषय बनी हुई है कि 10 अरब डॉलर कर कर्जा लेने के लिये करीब 20 करोड़ डॉलर का खर्चा करना कहां तक उचित है।

क़तर से 10 अरब डॉलर का कर्ज मांगने सऊदी अरब के शाह सलमान बिन अब्दुल अजीज अल-सऊद वाले इस सप्ताह इंडोनेशिया के नौ दिन के दौरे पर  हैं। उनके साथ 10 मंत्री, 25 प्रिंस और तकरीबन 100 सुरक्षाकर्मियों सहित 1500 लोगों का कारवां है। सऊदी शाह अपने साथ 409 मीट्रिक टन कार्गो के साथ चल रहे हैं। इस कार्गों में सऊदी शाह की दो लिमोजीन कार और दो इलैक्ट्रिक एलीवेटर भी शामिल हैं। सऊदी शाह पिछले 46 में पहली बार इंडोनेशिया की यात्रा पर  हैं।  

 

Read more...

ईरान के साथ मध्यस्था में सऊदी अरब इराक को बनायेगा मध्यस्थ

दुबईः सऊदी अरब, ईरान के साथ अपने रिश्तों को सुधारने के लिए इराक़ को मध्यस्थ बनाने का प्रयास कर रहा है।अंतरराष्ट्रीय मामलों पर गहरी नज़र रखने वाले विशेषज्ञ अली तमामी ने हाल ही में एक इंटरव्यू में कहा है कि सऊदी अरब अब इस नतीजे पर पहुंच गया है कि इलाक़े में ईरान के बढ़ते प्रभाव के सामने वह नहीं टिक सकता और ईरान को नहीं झुकाया जा सकता।

सऊदी विदेश मंत्री आदिल अल-जुबैर की हालिया बग़दाद यात्रा की ओर संकेत करते हुए तमामी ने कहा कि सऊदी अरब को अपनी समस्याओं के समाधान के लिए अब एक मध्यस्थ की ज़रूरत है।उनका कहना था कि तेहरान से संपर्क बनाने के लिए रियाज़ की नज़र में बग़दाद एक अच्छा मध्यस्थ हो सकता है।सऊदी विदेश मंत्री 25 फ़रवरी को अचानक इराक़ के दौरे पर पहुंचे थे। 2003 में सद्दाम के पतन के बाद यह किसी सऊदी विदेश मंत्री का पहला बग़दाद दौरा था। 

Read more...

इन्हें भी पढ़ें

loading...
Info for bonus Review William Hill here.