Menu
                   
RSS

You Are Visitor No.

web
statistics

मलेशिया के स्कूल में आग लगने से 25 बच्चों की मौत

कुआलालंपुर/ मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर में गुरुवार की सुबह एक स्कूल में आग लगने से 25 लोग हताहत हो गये।मरने वालों में ज़्यादातर बच्चे हैं।

रिपोर्ट में बताया गया है कि मरने वालों में 23 छात्र और दो वार्डेन शामिल हैं। सहायताकर्मी दल के अनुसार आग लगने की घटना स्थानीय समय के अनुसार 5 बजकर 15 मिनट पर घटी जिसके बाद सहायता अभियान आरंभ कर दिया गया और इमारत से घायलों और शवों को बाहर निकाला गया। सहायताकर्मियों का कहना है कि अधिकतर लोग दम घुटने के कारण मारे गये।

 

सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में नज़र आ रहा है जिसमें स्कूल की बिल्डिंग के तीसरे फ्लोर पर आग लगी दिखाई दे रही है। अथॉरिटी के मुताबिक उन्हें आग लगाने की जानकारी लगभग 5:41 पर एक फोन कॉल के माध्यम से दी गई। हादसे में घायल लोगों को इलाज के लिए नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। एक अधिकारी ने बताया कि शवों को बिल्डिंग से बाहर निकालकर, पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। वहीं इस घटना पर मलेशिया के प्रधानमंत्री नजीब रज़्ज़ाक़ ने मृतकों के प्रति शोक व्यक्त किया है।

Read more...

मलेशिया में उ.कोरियाई नागरिकों का बिना वीज़ा प्रवेश बंद होगा

कुआलालाम्पुरः सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए मलेशिया उत्तर कोरियाई नागरिकों को बिना वीज़ा देश में प्रवेश करने की अनुमति को बंद करने का निर्णय लेने वाला है। यह कदम किम जोंग नाम की हत्या के बाद मलेशिया और उत्तर कोरिया के संबंधों में आई खटास के बाद उठाया गया है।

मलेशिया की सरकारी समाचार एजेंसी ने उप प्रधान मंत्री अहमद ज़ाहिद हमीदी का हवाले देते हुए बताया कि सोमवार से सभी उत्तर कोरियाई नागरिकों को मलेशिया में प्रवेश करने के लिए वीज़ा का आवेदन करना होगा।ज़ाहिद गृह मंत्रालय के प्रमुख भी हैं जिसके तत्त्वावधान में सार्वजनिक सुरक्षा और आव्रजन भी आते हैं।प्रत्यक्ष रूप से ज़ाहिद ने कहा कि मंत्रालय का निर्णय राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए लागू किया जाएगा लेकिन परोक्ष रूप से यह कदम किम जोंग नाम की हत्या के जवाब में उठाया गया है।

दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध वर्ष 1973 में स्थापित हुए थे। वर्ष 2009 से दोनों देशों ने एक दूसरे के नागरिकों को बिना वीज़ा देश में प्रवेश करने की अनुमति दी थी।

Read more...

किम जोंग नाम की हत्या में दो महिलाएं गिरफ्तार

कुआलालाम्पुरः उत्तर कोरियाई नेता के सौतेले भाई की मृत्यु के संबंध में गिरफ़्तार दो महिलाओं पर हत्या का आरोप लगाया गया है।वियतनाम की दोआन थि हुँ और इंदोनेशिया की सिति आएशा बुधवार को कुआलालम्पुर के निकट एक अदालत में हाज़िर हुईं।इन दोनों महिलाओं ने 13 फ़रवरी को किम जोंग नाम पर हमला किया था जिसके बाद किम जोंग नाम की तबीयत बिगड़ गई और अस्पताल ले जाते समय उनकी मौत हो गई।

मलेशियाई पुलिस ने दोआन थि हुँ और सिति आएशा को अपने नंगे हाथों से किम जोंग नाम के चेहरे पर वीएक्स नर्व एजेन्ट नामक विषैला पदार्थ लगाने के आरोप में हिरासत में लिया था।अदालत में दोनों के खिलाफ़ आरोप पत्र पढ़ कर सुनाया गया। इन महिलाओं पर आरोप था कि इन्होंने 4 अन्य फ़रार संदिग्धों के साथ मिल कर एक व्यक्ति की हत्या की जिसका नाम पासपोर्ट पर किम चोल लिखा था।

इन महिलाओं ने कहा कि वे आरोप समझ गई हैं। दोआन थि हुँ कुछ कहने की कोशिश करती दिखाई दी लेकिन अदालत के कर्मियों ने उसे रोक दिया।अदालत ने उन्हें बताया कि उन्हें 13 अप्रैल को फिर बुलाया जाएगा और यह मामला उच्च न्यायालय में भेजा जाएगा। इसके बाद अदालत का सत्र समाप्त हो गया।

Read more...

नॉर्थ कोरिया के राजदूत के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी करेगा मलेशिया

कुआलालाम्पुरः मलेशिया ने कहा है कि उत्तर कोरिया प्रमुख किम जोंग उन के सौतेले भाई किम जोंग नाम की हत्या के मामले में अगर उसके राजदूत ने स्वेच्छा से पुलिस पूछताछ में सहयोग नहीं किया तो उनके खिलाफ अदालत से गिरफ्तारी वारंट जारी कराया जाएगा। सेलानगोर राज्य के पुलिस प्रमुख अब्दुल समाह मैट ने कह कि इस मामले में राजदूत को पूरा समय दिया जाएगा और अगर वह नहीं सामने आते है तो पुलिस कार्रवाई की जाएगी।

बता दें कि कल मलेशिया सरकार ने कहा था कि कुआलालम्पुर में तैनात उत्तर कोरिया के द्वितीय सचिव स्तर के अधिकारी हयोन क्वांग सोंग से इस हत्या मामले में पूछताछ की जानी है। उन्होंने कहा कि यदि वह पुलिस पूछताछ में सहयोग नहीं करते है तो मलेशियाई कानूनों के तहत उन्हें नोटिस दिया जाएगा। इसके बाद वह भी नहीं आते है तो अदालत से उनके खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी कराया जाएगा।इस मामले में राजनयिक समेत कुल आठ लोग वांछित हैं।

पुलिस ने अभी तक एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है और चार लोगों के फरार होने का संदेह है। श्री नाम की हत्या 13 फरवरी को कुआलालम्पुर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उस समय कर दी गई थी जब वह मकाऊ जाने वाले विमान में सवार होने वाले थे।

Read more...

इन्हें भी पढ़ें

loading...
Info for bonus Review William Hill here.