Menu
                   
RSS

You Are Visitor No.

web
statistics

जापान फिलीपिंस को 5 साल के लिये 10 खरब येन का ऋण देगा

मनीलाः जापान के प्रधान मंत्री शिंज़ो आबे ने फ़िलिपीन्स को अगले पाँच वर्षों में देय दस खरब येन सहायता राशि की घोषणा की है ताकि देश की अवसंरचनात्मक परियोजनाओं को समर्थन दिया जा सके। बृहस्पतिवार को आबे ने फ़िलीपीन्स के राष्ट्रपति रोद्रिगो दुतेर्ते के साथ राजधानी मनीला में बैठक के दौरान लगभग 8 अरब 70 करोड़ डॉलर मूल्य के सहायता पैकेज की घोषणा की।इस कोष में आधिकारिक विकास सहायता और निजी क्षेत्र के निवेश सम्मिलित हैं। यह भी कहा गया है कि इस धन-राशि के सही उपयोग की पुष्टि करने के लिए जापान व फ़िलिपीन्स एक संयुक्त समिति गठित करेंगे।शिंज़ो आबे दक्षिणपूर्वी एशिया व ऑस्ट्रेलिया के 6 दिवसीय दौरे के पहले चरण में फ़िलिपीन्स पहुँचे। उनके दौरे का उद्देश्य डोनाल्ड ट्रम्प के नेतृत्व में नए अमरीकी प्रशासन की रचना से पहले इन देशों के साथ निकटवर्ती संबंधों की पुष्टि करना है। दुतेर्ते की नशीले पदार्थ विरोधी नीति के समर्थन में प्रधान मंत्री आबे ने नशे की लत के शिकार लोगों के पुनर्वास के जापान के अनुभव को साझा करने का प्रस्ताव दिया।

Read more...

फिलीपिंस ने अमेरिका के साथ साउथ चाइना सी की गश्त का प्रस्ताव ठुकराया

मनीलाः फ़िलिपीन्स के राष्ट्रपति रोद्रिगो दुतेर्ते ने इंगित किया है कि उनका देश दक्षिण चीन सागर में अमरीका के साथ मिल कर संयुक्त रुप से गश्त नहीं करेगा।दुतेर्ते ने मंगलवार को एक भाषण में कहा कि वे नहीं चाहते हैं कि फ़िलिपीन्स किसी शत्रुतापूर्ण कदम का हिस्सा बने। उन्होंने कहा कि वे चीन या अमरीका के साथ अतिउत्साहित नहीं होना चाहते।दुतेर्ते ने अपने पूर्वाधिकारी बेनिग्नो आकिनो द्वारा की गई एक संधि को खारिज कर दिया हैं।

Read more...

फिलिपीन के दावाओ में बम विस्फोट,10 की मौत

दावाओ: फिलिपीन के राष्ट्रपति रोड्रिगो ड्यूटेर्ट के दक्षिणी गृह नगर दावाओ में आज रात भीड़ भरे बाजार में एक बम विस्फोट हुआ जिसमें कम से कम 10 लोग मारे गए।अधिकारियों ने बताया कि विस्फोट में दर्जनों लोग घायल हुए हैं।

राष्ट्रपति के प्रवक्ता मार्टिन अंदानार ने बताया कि विस्फोट आईईडी से किया गया। उन्होंने संदेह जताया कि विस्फोट के पीछे मादक पदार्थ के कारोबारियों का हाथ हो सकता है जो अपराध तथा इस्लामिक उग्रवादियों के खिलाफ ड्यूटेर्टे के अभियान का विरोध कर रहे हैं।दावाओ शहर के मध्य में स्थित बाजार में स्थानीय समयानुसार रात 11 बजे से कुछ पहले हुए विस्फोट के बाद प्लास्टिक की टेबल कुर्सियों के मलबे के साथ सड़क पर क्षतविक्षत शव बिखरे नजर आए।

Read more...

जापान और फिलीपींस ने चीन से समुद्री कानूनों को मानने की बात कही

मनीलाः जापान और फ़िलीपीन्स के विदेश मंत्रियों ने चीन से अंतर्राष्ट्रीय समुद्री कानून के पालन का आग्रह करने हेतु निकट सहयोग पर सहमति जताई है।जापान के विदेश मंत्री फ़ुमियो किशिदा और फ़िलिपीन्स के उनके समकक्ष परफ़ेक्तो यासाइ ने बृहस्पतिवार को फ़िलिपीन्स में मुलाकात की। किशिदा ने कहा कि कानून पर आधारित समुद्री व्यवस्था को बनाए रखना क्षेत्र की स्थिरता और समृद्धि के लिए आवश्यक है।उन्होंने कहा कि जापान चीन से जुलाई में सुनाए गए हेग स्थित मध्यस्थता न्यायालय ने निर्णय को स्वीकार करने का आग्रह करेगा। फ़िलिपीन्स द्वारा उठाया गए इस मुद्दे पर न्यायालय ने लगभग पूरे दक्षिण चीन सागर पर चीन के ऐतिहासिक अधिकारों के दावे को नकार दिया था।यासाइ ने जापान के साथ निकट सहयोग करते हुए चीन से अंतर्राष्ट्रीय नियमों का पालन करने का आग्रह करने की इच्छा व्यक्त की है।

Read more...

इन्हें भी पढ़ें

loading...
Info for bonus Review William Hill here.