Menu
                   
RSS

You Are Visitor No.

web
statistics

सैमसंग कंपनी के उत्तराधिकारी ली जे योंग को 12 साल की जेल हो सकती है

सियोल/ दक्षिण कोरिया में भ्रष्टाचार का आरोप झेल रहे सैमसंग कंपनी के उत्तराधिकारी ली जे योंग को 12 साल की जेल हो सकती है। उनके खिलाफ चल रहे मुकदमे की आखिरी सुनवाई पर अभियोजन पक्ष ने उनके लिए इस सजा की मांग की। सैमसंग से जुड़े इसी भ्रष्टाचार के चलते पूर्व राष्ट्रपति पार्क ग्यून हे को अपने पद से हाथ धोना पड़ा था।

अभियोजन पक्ष की दलील है कि योंग इस पूरे घोटाले के सबसे बड़े लाभार्थी रहे थे। इसी आधार पर उनके लिए कड़ी सजा की मांग की गई। यदि अदालत अभियोजन पक्ष की सलाह मानकर सजा सुनाती है तो योंग दक्षिण कोरिया में इतनी कठोर सजा पाने वाले इस स्तर के पहले अधिकारी होंगे। योंग और सैमसंग के चार अन्य अधिकारियों पर पूर्व राष्ट्रपति पार्क को रिश्वत देने का आरोप है। इन लोगों ने राष्ट्रपति चुनाव में पार्क की मदद की थी और 2015 में एक विवादित अधिग्रहण सौदे में संबंधों का लाभ उठाया था।

योंग पर गबन और संपत्ति छुपाने का भी आरोप है। अभियोजन ने तीन सह आरोपियों के लिए 10 साल और एक सह आरोपी के लिए सात की सजा की मांग की है। योंग ने अपने बचाव में कहा है कि इतने बड़े सैमसंग समूह में वह अकेले कोई फैसला नहीं लेते। उन्होंने ज्यादातर मामलों में अन्य अधिकारियों की सलाह मानी थी।

Read more...

द. कोरिया में राष्ट्रपति चुनाव 9 मई को

सिओलः दक्षिण कोरिया की सरकार ने घोषणा की है कि वह अपदस्थ राष्ट्रपति पाक कुने का उत्तराधिकारी चुनने के लिए 9 मई को राष्ट्रपति चुनाव कराएगी। देश की संवैधानिक अदालत द्वारा एक राजनीतिक घोटाले के मामले में पाक पर महाभियोग लगाए जाने के निर्णय को सही ठहराने के बाद उन्हें गत शुक्रवार को पद से हटाया गया था। 

देश के 19 वें राष्ट्रपति का चुनाव प्रारंभिक योजना के अनुसार दिसंबर में होना था। लेकिन कानून के मुताबिक सरकार को राष्ट्रपति को पद से हटाने के 60 दिनों के भीतर ही राष्ट्रपति चुनाव कराने होंगे। एक ताज़ा सर्वेक्षण के नतीजे दर्शाते हैं कि सबसे बड़े विपक्ष डेमोक्रेटिक पार्टी के पूर्व प्रमुख मुन जेइन ने 32 प्रतिशत समर्थन के साथ बढ़त हासिल कर ली है। दक्षिण चुनचोन प्रांत के गवर्नर आन हि-जोन 17 प्रतिशत समर्थन के साथ दूसरे स्थान पर हैं। 

कार्यवाहक राष्ट्रपति का पदभार सम्भाल रहे प्रधान मंत्री ह्वान ग्योआन इस सर्वेक्षण में 9 प्रतिशत समर्थन के साथ तीसरे स्थान पर रहे। लेकिन उन्होंने बुधवार को मंत्रिमंडल की एक विशेष बैठक में कहा कि वे चुनाव में खड़े नहीं होंगे। ग्योआन ने कहा कि उन्होंने यह निर्णय इसलिए लिया है क्योंकि वे राष्ट्र में स्थिर राजनीति और निष्पक्ष चुनाव देखना चाहते हैं।

 

Read more...

दक्षिण कोरिया अब सुरक्षा के लिये कमांडो दस्ते तैयार करेगा

सिओलः दक्षिण कोरिया इस वर्ष एक कंमाडो दस्ता तैयार करने की अपनी योजना में तेज़ी लाएगा। इस दस्ते का उद्देश्य कोरियाई प्रायद्वीप में शत्रुता की स्थिति पैदा होने पर उत्तर कोरियाई नेतृत्व को हटाना होगा।बुधवार को दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने प्रधान मंत्री ह्वांग क्यो-आन को इस योजना में प्रगति के बारे में जानकारी दी। वे इस समय दक्षिण कोरिया के कार्यवाहक राष्ट्रपति हैं।विशेष अभियान वाले इस दस्ते को उत्तर कोरिया में घुस कर किम जोंग उन को अपदस्थ करने का कार्य सौंपा जाएगा।पहले इस दस्ते के गठन के लिए वर्ष 2019 का लक्ष्य रखा गया था। लेकिन रक्षा मंत्रालय ने उत्तर कोरिया पर दबाव बनाने के लिए कार्यक्रम में बदलाव का निश्चिय किया।

Read more...

दक्षिण कोरिया में साल के अंतिम दिन भी राष्ट्रपति पार्क ग्यून हे को हटाने के लिये प्रदर्शन

सिओल: महाभियोग का सामना कर रहीं दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति पार्क ग्यून हे को हटाए जाने की मांग को लेकर नववर्ष की पूर्वसंध्या पर हो रही रैली में बड़ी संख्या में लोगों के शामिल होने की उम्मीद है।न्यायाधीशों ने कल कहा था कि महाभियोग में राष्ट्रपति पार्क ग्यून हे को बयान देने के लिए विवश नहीं किया जा सकता । महाभियोग पर बहस का चरण अगले हफ्ते शुरू होगा। प्रदर्शन का आयोजन करने वालों का अनुमान है कि देशभर में पार्क के विरोध में पिछले नौ शनिवारों को जो रैलियां आयोजित की गईं, उनमें करीब 90 लाख लोग शामिल हुए ।सिओल के राष्ट्रपति महल और संवैधानिक अदालत के पास शाम को आयोजित होने वाली रैली में हजारों लोगों के शामिल होने की उम्मीद है। पार्क के समर्थक भी पास की सड़कों पर रैलियां करनेे की योजना बना रहे हैं। अदालत को पार्क के बारे में फैसला करने में छह माह का वक्त लगेगा।गौरतलब है कि दक्षिण कोरिया की विपक्ष नियंत्रित संसद ने नौ दिसंबर को मतदान के जरिये पार्क पर महाभियोग चलाने का फैसला किया था । 

Read more...

इन्हें भी पढ़ें

loading...
Info for bonus Review William Hill here.