Menu
                   
RSS

You Are Visitor No.

web
statistics

थाइलैंड के नरेश "भूमिबोल" का निधन

बैंकॉक: दुनिया में सबसे लंबे समय तक राजशाही की कुर्सी पर विराजमान रहने वाले थाईलैंड के नरेश भूमिबोल अदुल्यदेज का लंबी बीमारी के बाद आज निधन हो गया और इसके साथ ही यहां राजशाही के सात दशक के सुनहरे दौर का अंत हो गया।अदुल्यदेज विभाजित थाईलैंड को एक सूत्र में बांधने के लिए विख्यात रहे। वह 88 साल के थे।राजमहल ने एक बयान में कहा कि दिन में 3.52 बजे :स्थानीय समयानुसार: सिरिराज अस्पताल में नरेश का निधन हुआ।युवराज वज्रलोंगकर्ण, राजकुमारी महाचक्री श्रींदोर्ण, राजकुमारी सोमसावली और राजकुमारी चुलाबोर्ण अस्पताल में मौजूद थे।प्रधानमंत्री प्रत्युत चान-ओचा ने कहा कि 64 साल के युवराज देश के अगले नरेश होंगे।

Read more...

थाइलैंड में बाढ़ की तबाही

बैंकॉकः प्राकृतिक आपदा का कोई तोड़ नहीं है। मध्यपूर्वी देश थाइलैंड में इन दिनों बाढ़ आपदा ने कहर बरपा रखा है। बाढ़ ने थाइलैंड के कई इलाकों में जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है।थाईलैंड में बाढ़ से भारी नुकसान हो रहा है। अधिकारियों ने मध्यवर्ती थाईलैंड के निवासियों को आपात राहत सामग्री उपलब्ध करवाई है।नदी में आई बाढ़ से देश के बहुत से इलाकों में पानी भर गया है। नदी के बढ़े हुए जलस्तर का कारण थाईलैंड में जारी वर्षा के मौसम में भारी बारिश होना और एक बाँध से बड़ी मात्रा में पानी छोड़ा जाना हो सकता है।सरकार के अनुसार देश-भर में करीब 40 हज़ार परिवार प्रभावित हुए हैं।

Read more...

पर्वतारोही के साथ पहाड़ पर यौन शोषण की कोशिश

बैंकाक: यौन शोषण का विरोध करने के दौरान महिला पर्वतारोही 150 फुट की ऊंचाई से गिर गई जिससे उसकी कमर टूट गई। मिरर के अनुसार, पीडि़ता हन्नाह गोवियस थाइलैंड में एक पहाड़ की चोटी पर चढ़ाई कर रही थी तभी वहां पर्वतारोहण कर रहे एक शख्स ने 150 फुट की ऊंचाई पर हन्नाह का यौन शोषण करने की कोशिश कर रहा था।

हन्नाह ने आरोपी की हरकत का विरोध किया और विरोध करने दौरान ही चोटी से उसका पैर फिसल गया और वह गिर गई। हन्नाह के कमर में गंभीर चोंट लग गई और वह अब अपने पैर तक नहीं हिला पा रही। आशंका है कि उसकी कमर टूट गई है। हन्नाह न्यूयार्क (अमेरिका) की एक 23 पर्षीय पर्वतारोही हैं।

बताया जा रहा है आरोपी ने हन्नाह की मदद करने के बहाने घटना से एक दिन पहले होटल में अपने साथ ठहराया था और फिर में पहाड़ में जाकर उसका बुरी तरह से यौन शोषण किया।

Read more...

थाईलैंड में भीषण कार बम विस्फोट

बैंकॉक: थाईलैंड के उग्रवाद प्रभावित दक्षिणी क्षेत्र में स्थित एक होटल के बाहर हुए भीषण कार बम विस्फोट में एक व्यक्ति की मौत हो गई और 30 से अधिक लोग घायल हो गए। इनमें से कुछ की हालत गंभीर बताई जाती है।हालिया बम विस्फोट पट्टनी के बाहरी इलाके में स्थित एक होटल के बाहर आधी रात से पहले हुआ। पट्टनी तीन मुस्लिम बहुल दक्षिण प्रांतों में से एक है, जो 12 साल से उग्रवाद से ग्रस्त है। पट्टनी प्रांत के पुलिस कमांडर मेजर जनरल थानोंगसक वैंगसूपा ने कहा कि विस्फोट में अब तक एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है और 30 से अधिक लोग घायल हुए हैं। उन्होंने कहा कि होटल की इमारत को भारी नुकसान पहुंचा है।

यह इलाका पर्यटकों के बीच अधिक लोकप्रिय नहीं है, लेकिन इस माह की शुरूआत में उत्तर की ओर स्थित रिसोर्ट के लिए मशहूर शहरों में छोटे लेकिन समन्वित विस्फोट होने से यह चिंता बढ़ गई है कि दक्षिण के उग्रवाद का काफी समय से शांति वार्ताएं बंद रहने के कारण प्रसार तो नहीं हो रहा है।

नाम न जाहिर करने की शर्त पर शहर के अस्पताल के एक कर्मचारी ने बताया कि 32 लोग घायल हुए हैं, जिनमें से पांच की हालत गंभीर है। सभी थाईलैंड के ही निवासी हैं। अधिकांश दूतावासों ने बौद्ध बहुल राज्य और मुस्लिम विद्रोहियों के बीच अधिक स्वायत्तता की मांग को लेकर लंबे समय से चल रहे विद्राह के चलते अपने अपने देश के नागरिकों को पट्टनी की यात्रा करने को लेकर सचेत किया है। लगभग रोज गोलीबारी और सड़क के किनारे विस्फोट की घटनाओं में 2004 से अभी तक करीब 6500 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं। इनमें से अधिकतर नागरिक ही थे।

 

Read more...

इन्हें भी पढ़ें

loading...
Info for bonus Review William Hill here.