Menu
                   
RSS

You Are Visitor No.

web
statistics

कोरियाई नेता किम जोंग उन ने परमाणु कार्यक्रम में तेजी लाने का संकल्प जताया

सोल/ उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने संकल्प व्यक्त किया है कि वे अमरीकी दबाव के सामने नहीं झुकेंगे और देश के परमाणु तथा मिसाइल विकास कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने की नीति पर कायम रहेंगे।

किम द्वारा शनिवार को सत्ताधारी वर्कर्स पार्टी की केन्द्रीय समिति के एक पूर्ण सत्र में दिए गए भाषण को उत्तर कोरिया के सरकारी समाचार मीडिया ने रविवार को प्रकाशित किया।

किम ने कहा कि पार्टी के लिए यह बिलकुल सही था कि वह परमाणु और आर्थिक कार्यक्रमों का एक साथ विकास करे। उन्होंने कहा कि पार्टी भविष्य में भी इसी पथ पर बनी रहेगी।

किम ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा उत्तर कोरिया पर लगाए गए प्रतिबंधों से संबंधित हालिया प्रस्ताव की निंदा की। यह प्रस्ताव पिछले माह उत्तर कोरिया द्वारा किए गए छठे परमाणु परीक्षण के बाद पारित किया गया था। किम ने कहा कि उनका देश दुश्मनों की परमाणु धमकियों और उनके द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों को ध्वस्त कर देगा और परमाणु शस्त्रीकरण की ऐतिहासिक मिसाल बनाएगा।

रविवार को किम के दिवंगत पिता किम जोंग इल द्वारा पार्टी के महासचिव का पद सम्भालने की 20वीं वर्षगाँठ है। मंगलवार को वर्कर्स पार्टी अपना स्थापना दिवस मनाएगी।

Read more...

उत्तर कोरिया के दूसरे परमाणु बम परीक्षण से 2 बार भूकंप आया

सोल/ दक्षिण कोरिया की मौसम विज्ञान एजेंसी का कहना है कि शनिवार को उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण स्थल के करीब 2 भू-गर्भीय गतिविधियाँ दर्ज की गईं। एजेंसी ने इस संभावना की ओर भी इशारा किया कि यह गतिविधियाँ इस माह की शुरुआत में उत्तर कोरिया द्वारा किए गए परमाणु परीक्षण की वजह से पैदा हुई होंगी।

एजेंसी ने पहले ही खबर दी थी कि जापान समयानुसार शाम करीब 5 बज कर 29 मिनट पर भूकंप का एक झटका महसूस किया गया। एजेंसी का अब कहना है कि विस्तृत जाँच से उसी इलाके में जापान समयानुसार दोपहर 1 बज कर 43 मिनट पर 2.6 की तीव्रता वाले एक और भूकंप का पता चला है।

इसका आगे कहना है कि भूकंप के दोनों झटकों का केन्द्र पुंगेरी परमाणु परीक्षण स्थल से लगभग 6 किलोमीटर दूर और 2 किलोमीटर गहराई में स्थित था। यह परमाणु परीक्षण स्थल उत्तर कोरिया के पूर्वोत्तरी हिस्से में स्थित है।

एजेंसी का कहना है कि शायद यह दोनों भू-गर्भीय गतिविधियाँ प्राकृतिक भूकंप थीं। इसने इस संभावना का ज़िक्र किया कि परमाणु परीक्षण से पैदा हुए भू-गर्भीय दबाव के कारण छिछले भ्रंश अस्थिर हो गए होंगे।

इसने आगे कहा कि आने वाले सप्ताहों में इसी तीव्रता के कुछ और भूकंप आ सकते हैं।

 

Read more...

उत्तर कोरिया ने अमेरिका को राख में बदलने की धमकी दी

सियोल/ 

उत्‍तर कोरियाई एजेंसी की ओर से गुरुवार को परमाणु हथियार के प्रयोग से जापान व अमेरिका को राख कर अंधकार में डुबोने की धमकी का खुलासा हुआ है। उत्‍तर के बाहरी गठबंधन और प्रचार का नियंत्रण करने वाली प्‍योंगयांग की कोरिया एशिया-प्रशांत शांति कमिटी इसे दुश्‍मनों का हथियार कह रही है जो रिश्‍वत के तौर पर देशों से धन लेने के बाद बनाया गया और अमेरिका के प्रस्‍ताव पर सहमति प्रदान की।

उत्‍तर कोरिया के आधिकारिक केसीएनए न्‍यूज एजेंसी के अनुसार, कमिटी ने बताया,‘ Juche के परमाणु बम के जरिए द्वीप समूह के चार द्वीपों को महासागर में डूबा देना चाहिए। अमेरिका के नजदीक जापान को अब अधिक समय तक रहने जरुरत नहीं।‘ Juche उत्तर की सत्तारूढ़ विचारधारा है जो मार्क्सवाद को मिक्स करती है और वर्तमान नेता किम जोंग उन के दादा और देश के संस्थापक किम सुंग द्वारा प्रचारित किया गया था। 3 सितंबर को हुए सबसे शक्‍तिशाली परमाणु परीक्षण के बाद क्षेत्रीय तनाव स्पष्ट रूप से उभर रहे हैं।

15 सदस्‍यीय सुरक्षा परिषद ने सर्वसम्‍मति से अमेरिका द्वारा तैयार किए गए मसौदे और नये प्रतिबंधों पर अपना वोट दिया जिससे उत्‍तर कोरिया के वस्त्र निर्यात व अन्‍य निर्यातों पर प्रतिबंध लगा दिया गया। इसके जवाब में उत्‍तर कोरिया ने प्रतिक्रिया देते हुए अमेरिका को राख बनाने की धमकी दे दी है।

Read more...

उत्तर कोरिया के हाइड्रोजन बम परीक्षण से आया 6.3 तीव्रता का भूकंप

सियोल/ 6.3 तीव्रता के भूकंप ने रविवार को पूरे उत्‍तर कोरिया को हिला दिया। मगर माना जा रहा है कि उत्‍तर कोरिया ने अपना छठा परमाणु परीक्षण किया है, जो कि उसके हाइड्रोजन बम विकसित करने के दावे के कुछ घंटे बाद किया गया। आपको यह भी बता दें कि जिस इलाके में भूकंप का झटका महसूस किया गया है, वहां उत्‍तर कोरिया पहले भी परमाणु परीक्षण कर चुका है। 

वहीं जापान ने उत्‍तर कोरिया द्वारा छठा परमाणु परीक्षण किए जाने की पुष्टि भी कर दी है। पीएम शिंजो अबे ने सख्‍त लहजे में कहा कि इसे किसी भी कीमत पर स्‍वीकार नहीं किया जाएगा। कहा जा रहा है कि हाइड्रोजन बम जिसका उत्‍तर कोरिया ने परीक्षण किया है, वह परमाणु बम से नौ गुना ताकतवर है। 

गौरतलब है कि भूकंप के कुछ घंटे पहले ही एक परमाणु बम के साथ उत्‍तर कोरियाई नेता किम जोंग उन की तस्‍वीरें जारी की गई थीं। सरकारी समाचार एजेंसी केसीएनए ने दावा किया था कि इसे बैलिस्टिक मिसाइल से जोड़ा जा सकता है।

Read more...

इन्हें भी पढ़ें

loading...
Info for bonus Review William Hill here.