Menu
                   
RSS

You Are Visitor No.

web
statistics

प्रवासियों के लिये मेक्सिको सरकार 5 करोड़ डॉलर खर्च करेगी

मियामी: अवैध इमीग्रेशन पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की कार्रवाई के जवाब में मेक्सिको की सरकार दीवार निर्माण का विरोध कर ही रही है. इसी के साथ वह निर्वासन से डरे हुए प्रवासियों को दी जाने वाली अपनी कानूनी मदद बढ़ाने के लिए पांच करोड़ डॉलर भी खर्च कर रही है.मियामी में मेक्सिको के महावाणिज्यदूत जोस एंटोनियो जाबलगोइतिया ने शुक्रवार को कहा कि ये केंद्र ‘‘मेक्सिको के प्रवासियों के अधिकारों के वास्तविक पैरोकार’’ बनेंगे.

अमेरिका में मेक्सिको के सभी 50 वाणिज्य दूतावासों ने कल गैर लाभकारी समूहों के साथ साझेदारी के जरिए कानूनी सहायता केंद्र शुरू किए हैं और ट्रंप की नीतियों से डरे हुए लोगों की मदद के लिए वकीलों को अपने साथ जोड़ा है.

यह कूटनीतिक प्रयास ऐसे समय पर किया जा रहा है. जब दोनों देशों के बीच सीमा पर दीवार बनाने की ट्रंप की योजना को लेकर तकरार चल रही है.

ट्रंप का कहना है कि मेक्सिको को किसी न किसी तरीके से इसके लिए भुगतान करना ही होगा, वहीं मेक्सिको कहता है कि वह भुगतान नहीं करेगा. इन केंद्रों की शुरूआत से महज दो हफ्ते पहले ही संघीय एजेंटों की संख्या बढ़ाकर स्थानीय कानून प्रवर्तन के साथ सहयोग मजबूत करके प्रवासियों को और सख्ती से हिरासत में लेने और निर्वासित करने से जुड़े दिशानिर्देश लाए गए थे.

 

 

Read more...

मेक्सिको पटाखा बाजार में आग से मरने वालों की संख्या 31 हुई

मेक्सिको सिटी: यहां एक पटाखा बाजार में धमाके चलते 31 लोगों की मौत हो गई। 70 लोग जख्मी हुए हैं। ब्लास्ट इतना भयानक था कि मेक्सिको की राजधानी के ऊपर धुएं का गुबार छा गया। ब्लास्ट की वजह बारूद के लाने-ले जाने में लापरवाही बताई जा रही है। फिलहाल जांच की जा रही है। सिविल प्रोटेक्शन सर्विस के प्रमुख लुई फिलिप पुएंते के मुताबिक, "धमाका काफी तेज था। पूरा मार्केट खाक हो गया। बचाव का काम करने के लिए हमें काफी रुकना पड़ा।"पुलिस ने ट्विटर पर बताया, "31 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 70 घायल हुए हैं। सभी घायलों को इमरजेंसी में ले जाया गया है।"ब्लास्ट इतना जोरदार था कि लोगों के शरीर पर गंभीर घाव हो गए। कई घायल बुरी तरह जल गए। घटनास्थल के पास खड़ी कई गाड़ियां भी खाक हो गईं।लोगों की मदद के लिए मिलिट्री डिप्लॉय की गई है। घायलों को हेलिकॉप्टर से हॉस्पिटल पहुंचाया गया।मेक्सिको के प्रेसिडेंट एनरिक पेना नीटो ने हादसे में मारे गए लोगों के प्रति दुख जताया है और घायलों के जल्दी ठीक होने की प्रार्थना की है।

Read more...

इन्हें भी पढ़ें

loading...
Info for bonus Review William Hill here.