Menu
                   
RSS

You Are Visitor No.

web
statistics

फ़िदेल कास्त्रो की अस्थियाँ सैन्तिआगो दे क्यूबा पहुँची

हवाना: क्यूबा के पूर्व नेता फ़िदेल कास्त्रो की अस्थियाँ सैन्तिआगो दे क्यूबा पहुँच गई हैं। यह पूर्वी शहर उनकी क्रांति का जन्मस्थल है। कास्त्रो के अवशेष ले जा रहे पथरक्षक दल ने कई दिनों तक देशव्यापी यात्री की थी। शहर के मध्य में स्थित सेंट्रल प्लाज़ा में शनिवार को आयोजित एक सम्मेलन में राष्ट्रपति राउल कास्त्रो ने अपने ज्येष्ठ भ्राता की समाजवादी विरासत को कायम रखने का संकल्प लिया। उन्होंने कहा कि अविजित फ़िदेल ने दिखाया कि क्यूबा के लोग किसी भी संकट का सामना कर सकते हैं।लोगों ने दिवंगत नेता का गुणगान किया। कास्त्रो के अवशेषों को 9 दिवसीय राष्ट्रीय शोक के बाद रविवार को दफ़नाया जाएगा।

Read more...

ऐतिहासिक श्रद्धांजलि दी जायेगी वीर योद्धा फ़िदेल कास्त्रो को

हवाना: क्यूबा की राजधानी हवाना तथा अन्य स्थानों पर पूर्व राष्ट्रपति फ़िदेल कास्त्रो की मृत्यु का शोक मनाने के लिये तैयारियाँ की जा रही हैं।मंगलवार को राजधानी के प्लाज़ा ऑफ़ द रिवोल्यूशन नामक चौक में एक सामूहिक शोकसभा का आयोजन किया जाएगा। पास ही स्थित राष्ट्रीय पुस्तकालय तथा नाट्यघर की दीवारों पर कास्त्रो का एक बड़ा चित्र तथा कुछ बैनर लटकाए गए हैं। एक बैनर पर लिखा है फ़िदेल ने अंधकार को प्रकाश में बदला।कास्त्रो की शुक्रवार को मृत्यु हो गई थी। सरकार ने 9 दिनों का राष्ट्रीय शोक घोषित किया है। उनका अंतिम संस्कार 4 दिसंबर को किया जाएगा।कास्त्रो क्यूबा की क्रांति के प्रणेता थे और उन्होंने आधे दशक तक एक समाजवादी सरकार का नेतृत्व किया।एक 33 वर्षीय व्यक्ति ने कहा कि कास्त्रो क्यूबा के लोगों के लिए एक अहम व्यक्ति थे और उन्हें पूरी दुनिया में पसंद किया जाता था।

Read more...

ईरान और क्यूबा के विदेश मंत्रियों की आपसी सहयोग की बातचीत

हवानाः ईरान और क्यूबा के विदेश मंत्रियों ने विभिन्न क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच परस्पर सहयोग में विस्तार पर बल दिया है।सोमवार को क्यूबा की राजधानी हवाना में ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद ज़रीफ़ ने क्यूबा के अपने समकक्ष ब्रूनो पैरिल्ला से मुलाक़ात में विभिन्न क्षेत्रों विशेष रूप से आर्थिक क्षेत्र में सहयोग में विस्तार पर बल दिया और गुट निरपेक्ष आंदोलन के शिखर सम्मेलन के आयोजन के बारे में विचार विमर्श किया।ईरान के विदेश मंत्री ने 6 लैटिन अमरीकी देशों की अपनी 7 दिवसीय यात्रा रविवार से शुरू की है।ज़रीफ़ लैटिन अमरीकी देशों की यात्रा पर सबसे पहले हवाना पहुंचे हैं।लैटिन अमरीकी देशों की ईरान के विदेश मंत्री की यात्रा को अमरीकी मीडिया समेत विश्व मीडिया में काफ़ी कवरेज मिल रहा है।

Read more...

इन्हें भी पढ़ें

loading...
Info for bonus Review William Hill here.