Menu
                   
RSS

You Are Visitor No.

web
statistics

नाइजीरिया में धमाकों में दर्जनों मौतें

बोर्नो/ नाइजीरिया में हुए धमाकों में कम से कम 30 लोगों की मौत हो गई है। यह धमाका पूर्वोत्तरी प्रांत बोर्नो में हुआ है।

स्थानीय सूत्रों ने बताया कि मान्दारारी शहर में उस स्थान पर हुई जहां आंतरिक रूप से विस्थापित लोगों के शिविर स्थापित हैं। पहला धमाका हुआ जिसके बाद दुकानें बंद होने लगीं तो इसी बीच दो और धमाके हुए।बहुत से लोगों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

इस हमले की ज़िम्मेदारी अभी तक किसी गुट ने नहीं ली है लेकिन इस प्रकार के हमलों के लिए बोको हराम नामक तकफ़ीरी चरमपंथी गुट को ज़िम्मेदार माना जाता है।

हालिया हफ़्तों के दौरान बोको हराम के आतंकियों ने बोर्नो में कोई हमले किए हैं। हमलों में मस्जिदों, बाज़ारों और शिविरो को निशाना बनाया गया है।

दिसम्बर 2016 में देश के राष्ट्रति मुहम्मदु बुहारी ने दावा किया था कि सेना ने बोको हराम को कुचल दिया है लेकिन यह संगठन आज भी अपने हमले कर रहा है।

Read more...

नाइजीरिया के वरिष्ठ धर्मगुरू की आजादी को यूरोपिय संघ ने मांग की

अबूजा: अबूजा में यूरोपिय संघ के कार्यालय ने शेख इब्राहीम ज़कज़की को जेल में बंद रखने पर चिंता प्रकट करते हुए नाइजीरिया की सरकार से मांग की है कि वह फेडरल अदालत के आदेश के अनुसार शेख ज़कज़की को जल्दी से जल्दी आज़ाद करे।

नाइजीरिया की फेडरल अदालत ने कुछ दिनों पहले इस देश के प्रसिद्ध धर्मगुरु शेख ज़कज़की को आज़ाद करने का आदेश दिया था लेकिन नाइजीरिया की सरकार ने अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन करते हुए, उन्हें आज़ाद करने से इन्कार कर  दिया।  नाइजीरिया के राष्ट्रपति मुहम्मद बुहारी ने रविवार को बयान दिया कि जनता का हित इसी में है कि शेख ज़कज़की के बारे में अदालत के फैसले को लागू न किया जाए।

एमेनेस्टी इंटरनेशनल ने भी सोमवार को एक बयान जारी करके शेख ज़कज़की और उनकी पत्नी को जल्द आज़ाद किये जाने की मांग की थी। नाइजीरिया में इस वरिष्ठ धर्मगुरु की आज़ादी के लिए शांतिपूर्ण प्रदर्शनों में तेज़ी आ गयी है। याद रहे नाइजीरिया की सेना ने दिसंबर सन 2015 में सैंकड़ों लोगों का जनसंहार करने के बाद शेख ज़कज़की और उनकी बीवी को गिरफ्तार कर लिया था। 

Read more...

नाइजीरियाई वायुसेना ने गलती से शिविर पर बम गिराया, 100 से ज्यादा की मौत

मैडुगुरी: नाइजीरियाई वायुसेना के एक विमान ने गलती से एक शरणार्थी शिविर पर बम गिरा दिया जिससे 100 से अधिक शरणार्थी मारे गए और कई लोग घायल हो गए. यह जानकारी बोर्नो राज्य के एक अधिकारी ने दी. लड़ाकू विमान बोको हराम आतंकवादियों के खिलाफ मिशन पर था, लेकिन इसने गलती से शरणार्थी शिविर पर बम गिरा दिया.लड़ाकू विमान बोको हराम आतंकवादियों के खिलाफ मिशन पर था, लेकिन इसने गलती से शरणार्थी शिविर पर बम गिरा दिया।

सैन्य कमांडर मेजर जनरल लकी इराबोर ने कैमरून की सीमा के पास स्थित उत्तर पूर्वी रन्न में दुर्घटनावश हुई बमबारी की पुष्टि की ।

उन्होंने कहा कि घायल लोगों में दो सैनिक और डॉक्टर्स विदआउट बॉर्डर्स तथा अंतरराष्ट्रीय रेडक्रास समिति के लिए काम करने वाले शामिल हैं ।सैन्य कमांडर मेजर जनरल लकी इराबोर ने कैमरून की सीमा के पास स्थित उत्तर पूर्वी रन्न में दुर्घटनावश हुई बमबारी की पुष्टि की. उन्होंने कहा कि घायल लोगों में दो सैनिक और डॉक्टर्स विदआउट बॉर्डर्स और अंतरराष्ट्रीय रेडक्रास समिति के लिए काम करने वाले शामिल हैं.

Read more...

बोको हराम की क़ैद से कुछ और लड़किया स्वतंत्र

अबुजाः रिपोर्ट के अनुसार, नाइजीरिया के राष्ट्रपति के प्रवक्ता गारबा शैहू ने शनिवार को बताया कि आतंकी संगठन बोको हराम ने 2014 में जिन लड़कियों अपहरण कर लिया था उनमें से 21 अन्य छात्राओं को स्वतंत्र करा लिया गया है।गारबा शैहू ने कहा कि पिछले महीने देश के पूर्वोत्तरी प्रांत बोरनो में सेना के अभियान के दौरान 2 हज़ार से अधिक लोगों को बोको हराम के क़ब्ज़े के आज़ाद कराया गया है।  नाइजीरिया के राष्ट्रपति के प्रवक्ता ने इस बात की ओर संकेत नहीं किया कि इन 21 लड़कियों के बदले सरकार ने बोको हराम के कितने सदस्यों को स्वतंत्र किया गया है।नाइजीरिया की सरकार ने जारी वर्ष के अक्तूबर के महीने में भी 21 छात्राओं की स्वतंत्रता की सूचना दी थी। बोको हराम आतंकी संगठन ने 267 छात्राओं का अपहरण कर लिया था जिनमें से 75 फ़रार होने में सफल हो गयी थीं।बोको हराम ने अगस्त 2016 में अंतिम बार छात्राओं का वीडियो जारी किया था। इन छात्राओं में अधिकतर ईसाई समुदाय की लड़किया हैं। बोको हराम ने दो वर्ष पूर्व चीबूक शहर के स्कूल से अपहृत की गयी छात्रों को स्वतंत्र करने के लिए लगभग तीन करोड़ 50 लाख पाउंड की फ़िरौती मांगी थी। 

Read more...

इन्हें भी पढ़ें

loading...
Info for bonus Review William Hill here.