Menu
                   
RSS

You Are Visitor No.

web
statistics

प्रेमिका की हत्या के आरोपी पिस्टोरियस को सुधार गृह भेजा गया

केप टाउन: प्रेमिका की हत्या के अपराध में सजा काट रहे दक्षिण अफ्रीका के पैरालिम्पक एथलीट ऑस्कर पिस्टोरियस को डिटेंशन सेंटर से सुधार केंद्र भेज दिया गया है। सुधारात्मक सेवा विभाग (डीसीएस) ने इस बात की पुष्टि की।विभाग ने बताया कि सभी महत्वपूर्ण कारकों पर बड़ी सावधानी से विचार करने के बाद प्रबंधन ने यह फैसला किया कि प्रिटोरिया के पास एटेरिजविले सुधार केंद्र पिस्टोरियस के लिए सबसे अच्छी जगह है।

इस सुधार केंद्र का इस्तेमाल लगभग छह साल की सजा पाने वाले अपराधियों के लिए किया जाता है। विभाग के अनुसार, इस सुधार केंद्र में अपराधियों पर ध्यान रखने के साथ-साथ उनके लिए पुनर्वास और विकास कार्यक्रम भी चलाए जाते हैं।

Read more...

दक्षिण अफ़्रीका में वन्य-जीवन संरक्षण पर सम्मेलन शुरू

जोहनसबर्गः लुप्तप्रायः हो रहीं वनस्पति व जीव प्रजातियों के संरक्षण के लिये अब मानव समुदाय ने सोचना शुरू कर दिया है।अफ्रीका में आयोजित हो रहे सम्मेलन में इस महत्वपूर्ण विषय को मद्देनजर रखते हुए 180 देशों के प्रतिनिधी इस ऐतिहासिक कार्य के लिये इकट्ठा हुए हैं। इस प्रकार के सम्मेलन के दूरगामी परिणामी सामने आने की उम्मीद है लेकिन साथ ही यह भी एक विचारनीय प्रश्न है कि इस प्रकार के सम्मेलनों की जरूरत ही क्यों पड़ी।वन्य जीवन संरक्षण पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन दक्षिण अफ़्रीका के यॉहानेसबर्ग शहर में शुरू हो गया है। इस सम्मेलन के प्रमुख मुद्दों में हाथीदाँत के व्यापार पर पूर्ण रोक तथा ईल मछलियों के संरक्षण को शामिल किया गया है। लगभग 180 देशों के प्रतिनिधि लुप्तप्रायः वन्य जीवों तथा वनस्पतियों की प्रजातियों के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के मुद्दे पर आयोजित सम्मेलन की एक बैठक में भाग ले रहे हैं। शनिवार को इसके उद्धाटन समारोह में दक्षिण अफ़्रीका के राष्ट्रपति जेकब ज़ुमा ने कहा कि गैंडों जैसे कई वन्य जीव अवैध शिकार की वजह से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। उन्होंने सरकारों से आग्रह किया कि वे एकजुट होकर कदम उठाएँ। एक केन्द्रबिंदु यह है कि अफ़्रीकी हाथियों को कैसे बचाया जाए। हाथीदाँत निकालने के लिए बहुत अधिक मात्रा में किए जाने वाले अवैध शिकार की वजह से उनकी संख्या में तेज़ी से कमी आई है।वर्ष 1990 से हाथीदाँत के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार पर मूल रूप से प्रतिबंध लगा हुआ है लेकिन इसके घरेलू व्यापार की अनुमति अभी भी है। अफ़्रीकी देशों तथा अन्य पक्षों का कहना है कि अवैध शिकार की इस समस्या को जड़ से समाप्त करने के लिए घरेलू लेन-देन को भी नियंत्रित किया जाना चाहिए। उन्होंने सभी घरेलू बाज़ारों को समाप्त करने के लिए एक मसौदा भी सौंपा है। इस सम्मेलन में ईल मछलियों के संरक्षण पर भी ज़ोर दिया जाएगा। जापान विश्व में ईल मछलियों का सर्वाधिक उपभोग करने वाला देश है। 

Read more...

इन्हें भी पढ़ें

loading...
Info for bonus Review William Hill here.