Menu
                   
RSS

You Are Visitor No.

web
statistics

ठंड के सभी कीर्तिमान इस बार टूट सकते हैं

सर्दियां शुरू हो चुकी हैं और उत्तर भारत सहित मैदानी इलाकों में तापमान में गिरावट लगातार जारी है। बीते एक सप्ताह पहले न्यूनतम तापमान करीब 18 डिग्री सैल्सियस से 20 डिग्री सैल्सियस हुआ करता था वो अब 10 डिग्री सैल्सियस के आस-पास आ चुका है। राजधानी दिल्ली व एनसीआर क्षेत्र में तो पारा छह से आठ डिग्री सैल्सियस तक गिर चुका है।

मेरठ, आगरा व जयपुर व सीकर में तापमान का पारा तेजी से गिरकर दिसम्बर के पहले ही सप्ताह में 5 डिग्री सैल्सियस के करीब दर्ज किया जा रहा है। मध्यप्रदेश के भोपाल व जबलपुर तक ठंड अचानक बढ़ चुकी है तो छत्तीसगढ़ व बिहार में अलाव जलाना शुरू हो चुका है।

धूप सेकते और आग पर हाथ सेकते व शरीर को गर्म बनाए रखने के लिए ऊनी वस्त्रों से ढके शरीर व कोहरे में गुजरते वाहनों से अब शीत का कहर नजर आने लगा है।

इस बार का शीतकाल भीषण होगा यह बात मौसम विभाग पहले ही घोषित कर चुका है। नवम्बर के पहले सप्ताह में ही पहाड़ी इलाकों में शुरू हुई बर्फवारी से इसकी आशंका जताई गई थी जो कि अब परिणाम के रूप में दिखाई दे रही है।

सूरज की तपिश कम होती जा रही है तो कोहरा व स्माॅग का मिश्रण अब सूरज के दर्शन दुलर्भ करवाने के लिए आतुर दिखाई दे रहा है।

इस बार की ठंड कितनी भीषण होगी इस बारे में कयास तो दीपावली के बाद से ही लगाए जा रहे थे जो कि परिणाम के रूप में सामने आने लगे हैं।

इस बार सर्दी क्या पुराने कीर्तिमान तोड़ेगी इस बारे में अपने कमेंट जरूर करें व हमको फाॅलो करके बदलते मौसम की हर जानकारी लेना न भूलें।

Last modified onWednesday, 19 December 2018 18:05
back to top

इन्हें भी पढ़ें

loading...
Info for bonus Review William Hill here.