Menu
                   
RSS

You Are Visitor No.

web
statistics

ओरो ग्राफिक रेन से 2 घंटे में ही चंडीगढ़ के आधे शहर में बाढ़ के हालात

चंडीगढ़/ मॉनसून मेहरबान हुआ तो आधे शहर पर। सोमवार सुबह आसमान में काले घने बादल छाए हुए थे। सुबह 6.30 बजे बूंदाबांदी से दिन की शुरुआत हुई। सुबह 7.30 बजे शहर में तेज बारिश होना शुरू हो गई। मौसम विभाग के सेक्टर-39 स्थित मौसम केंद्र में सुबह 11.30 बजे तक 112 एमएम दर्ज हुई, जबकि एयरपोर्ट पर लगी ऑब्जर्वेटरी में 0.4 एमएम बारिश दर्ज की गई।

मौसम विभाग चंडीगढ़ केंद्र के निदेशक सुरेंद्र मॉनसून टर्फ पहाड़ों की तरफ रुख कर गया है। -इसकी वजह से कई बार जब बादलों को जहां ज्यादा फेवरेबल कंडीशन मिलती हैं वहां बरस जाते हैं।

इसे ओरो ग्राफिक रेन कहते हैं। उन्होंने बताया कि चंडीगढ़ में भी दक्षिणी सेक्टरों और मोहाली की तरफ ज्यादा बारिश हुई है।बारिश के चलते तापमान में भी 5 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। पाल के मुताबिक अगले 24 घंटे इसी तरह की बारिश होगी।

उधर, मोहाली के पास एयरपोर्ट रोड पर गाड़ियां सड़कों पर तैरने लगी थी और लोग उन्हें बचाने के लिए गाड़ी से नीचे उतर पकड़े रहे।

अगस्त महीने की बात करें तो 3 अगस्त 2004 को 241.6 एमएम बारिश हुई थी। यह ऑल टाइम रिकार्ड है। उसके बाद 16 अगस्त 2011 को 75 एमएम बारिश हुई थी। इसके बाद आज 21 अगस्त में को सबसे ज्यादा 112 एसएस बारिश दर्ज की गई है।

 

Read more...

हिमाचल प्रदेश में अगले 2 दिन तक होगी भारी बारिश

शिमला/ मौसम विभाग ने प्रदेश में अलगे दो दिन भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। यह अलर्ट प्रदेश के नौ जिलों ऊना, हमीरपुर, बिलासपुर, चंबा ,कांगड़ा, मंडी, शिमला, सोलन और सिरमौर के लिए जारी किया गया है। यहां एक अगस्त तक मानसून जमकर बरसेगा।

बीते 24 घंटों के दौरान भी प्रदेश में खूब बारिश हुई। लेकिन इससे तापमान में कोई फर्क नहीं पड़ा। मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया, दो दिन तक प्रदेश में भारी बारिश होगी। इसे लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

भोरंज में सबसे अधिक 136 मिमी बारिश दर्ज की गई है। गोहर में 133, गोपीपुर में 109, सुंदरनगर में 75, बंजार में 63, पंडोह में 49, नादौन में 44, हमीरपुर में 40, पालमपुर में 38, मंडी में 37, धर्मशाला में 25 और शिमला में 27 मिमी बारिश रिकाॅर्ड की गई है। भारी बारिश से तापमान में कोई फर्क नहीं पड़ा। लोगों को उमस भरी गर्मी ने परेशान किया। रामपुर रोहडू मार्ग पर नेहरा के समीप चट्टान गिरने से यातायात पूरी तरह बंद रहा। मार्ग खोलने का काम जारी था। कई और जगह भी लैंडस्लाइड हुई।

Read more...

हिमाचल की बर्फबारी से ठिठुरा पूरा उत्तर भारत

शिमला: नए साल के पहले दिन हुई बर्फबारी से यहां का नजारा बदल गया है। हालांकि, कुफरी-शिमला रोड पर लंबा जाम भी देखने को मिला। शिमला में न्यूनतम तापमान 4.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। जबकि, अधिकतम तापमान 15.6 डिग्री सेल्सियस है। मनाली और धर्मशाला में तापमान क्रमशः 1.0 और 8.8 डिग्री दर्ज किया गया। दिल्ली, एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई शहरों में सोमवार सुबह छाए कोहरे की वजह से ट्रेनों की आवाजाही पर असर पड़ा है। दिल्ली से गुजरने वाली 53 ट्रेनें देरी से चल रही हैं। 26 के वक्त में बदलाव किया गया है, जबकि 3 कैंसल कर दी गई हैं।इससे पहले वर्ष 2013 में नए साल पर बर्फ गिरी थी।शिमला के पर्यटन स्थल कुफरी और नारकंडा में अचानक से बर्फबारी शुरू हो गई।लोग नए साल पर बर्फबारी की आस लिए प्रदेश घूमने आए हुए हैं।ऐसे में अचानक से बर्फ गिरना लोगों के लिए किसी अचंभे से कम नहीं था।बर्फ को लेकर मौसम सुबह से ही तैयार दिख रहा था।शिमला सहित प्रदेश भर में आसमान बादलों से घिरा रहा।

Read more...

स्कूल के प्रबंधन ने अनुशासन के नाम पर 30 स्टूडेंट्स के काटे बाल

धर्मशाला: हिमाचल के कांगड़ा में एक प्राइवेट की स्कूल की मनमानी के खिलाफ पैरेंट्स ने शनिवार को प्रदर्शन किया। दरअसल, जिला कांगड़ा के नूरपुर के राजा का बाग स्थित मोंटेसरी कैम्ब्रिज स्कूल के अध्यापकों ने असेंबली सैशन में ३० छात्रों के बाल काट दिए। इसके बाद नाराज पैरेंट्स ने स्कूल प्रबंधन के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई है। पैरेट्स का आरोप है कि स्टूडेंट्स ने घर आ कर बताया कि वे स्कूल टीचर से अनुरोध करते रहे कि किसी नाई को बुला कर उनके बाल कटवा दें।लेकिन टीचरों ने उनकी बात को अनसुना कर जोर जबरदस्ती बाल काट दिए टीचर उन्हें रोज कहती थी कि आप स्कूल में पढ़ने नहीं, बल्कि फैशन करने आते हैं।इसीलिए अनुशासन बनाए रखने के लिए बाल काट रही हूं।

Read more...

इन्हें भी पढ़ें

loading...
Info for bonus Review William Hill here.